Written by 9:59 am International Views: 2

Omicron में ज्यादा गंभीर हो सकती हैं स्थिति, इस नई स्टडी में सामने आए कई चौंकाने वाले दावे

Omicron में ज्यादा गंभीर हो सकती हैं स्थिति

दुनिया भर में Covid-19 मामलों की एक और लहर के मद्देनजर, एक नई स्टडी से पता चला है कि Covid-19 वायरस की पिछली लहरों के मुकाबले ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण अस्पताल में भर्ती होने, गंभीर समस्सयाओं और छोटे बच्चों की मौत की दर ज्यादा है, जिससे यह सुझाव मिलता है कि बेहद संक्रामक स्ट्रेन उतना हल्का नहीं हो सकता, जितना शुरू में सोचा गया था।

हांगकांग यूनिवर्सिटी और प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल के शोधकर्ताओं ने महामारी के कई अलग-अलग चरणों के दौरान बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की समीक्षा की। ब्लूमबर्ग ने हांगकांग की एक रिसर्च का हवाला देते हुए पाया कि ओमिक्रोन लहर में मामले कहीं ज्यादा गंभीर थे, जो शहर में महामारी के अपने सबसे खराब प्रकोप में जारी है।

यह ऐसे समय में आया है, जब 5 से 28 फरवरी तक 0-11 आयु वर्ग के कुल 1,147 बच्चों को Covid-19 के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 80% से ज्यादा 0-5 साल के थे।

अस्पताल में भर्ती लोगों के लिए ICU की जरूरत ओमिक्रोन के लिए ज्यादा थी। 21 बच्चों के साथ – या 1.83% — पीडियाट्रिक ICU में भर्ती कराया गया था, जबकि हांगकांग में पिछले सभी Covid-19 प्रकोपों ​​​​में से केवल एक की तुलना में, और इन्फ्लूएंजा वाले लोगों के लिए 0.79% की दर।

2020 की शुरुआत से नवंबर 2021 तक 22 महीनों में, 0-11 आयु वर्ग के 737 बच्चों को Covid-19 के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

शोधकर्ताओं ने 21 मार्च को द लैंसेट को सौंपे गए एक प्रीप्रिंट पेपर में कहा कि ओमिक्रोन के कारण अशिक्षित बच्चों में ज्यादा संख्या में दौरे पड़ते हैं और पिछले वेरिएंट और इन्फ्लूएंजा की तुलना में ऊपरी वायुमार्गशोधकर्ताओं ने कहा कि हांगकांग में 5 साल से कम उम्र के कुछ संक्रमित बच्चों में गंभीर लक्षणों का अनुभव करने का एक कारण पिछले दो सालों में कोरोनावायरस के संपर्क में कमी हो सकता है, इसलिए उन्होंने इम्यूनिटी का निर्माण नहीं किया है।

11 साल से कम उम्र के बच्चों को केवल फरवरी में Covid-19 वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दी गई थी, जबकि 3 साल से कम उम्र के बच्चे अभी भी पात्र नहीं हैं।

(Visited 2 times, 1 visits today)
Close